अयोध्या में नींव खोदाई में चरण पादुका व खंडित मूर्तियों के मिले अवशेष…

Shri Ram temple construction – राममंदिर निर्माण के लिए 40 फीट गहराई तक की गई नींव की खुदाई के दौरान एक चरण पादुका सहित प्राचीन पाषाण व कुछ खंडित मूर्तियों के अवशेष प्राप्त हुए हैं। जिन्हें ट्रस्ट ने सुरक्षित रखवाया है, इसकी पुरातात्विक जांच कराई जाएगी। इससे पूर्व भी जन्मभूमि परिसर के समतलीकरण कार्य में कई प्राचीन अवशेष प्राप्त हो चुके हैं।

राममंदिर की नींव के लिए 450 गुणे 250 मीटर के क्षेत्र में खुदाई की गई है। 40 फीट गहराई तक खुदाई का कार्य होने के बाद जब प्राकृतिक मिट्टी मिलनी शुरू हो गई तो काम रोक दिया गया। इसके बाद विगत दिनों गर्भगृह स्थल पर प्रायश्चित पूजन के बाद नींव की भराई के लिए समतलीकरण का काम प्रारंभ किया गया है। Shri Ram temple construction

अभी उत्तर-पूर्व दिशा में मानस भवन के आसपास नींव के समतलीकरण का काम किया जा रहा है। करीब दो महीने तक चले नींव की खुदाई के काम के दौरान कुछ प्राचीन अवशेष भी मिले हैं। 

खुदाई के दौरान चरणपादुका, सिलबट्टा, प्राचीन पाषाण व चौखट सहित कुछ खंडित मूर्तियों के अवशेष मिले हैं। कुछ पत्थर ऐसे भी मिले हैं जिन पर नक्काशी की गई है वह मूर्तियों की तरह हैं। Shri Ram temple construction

बताया कि इन सभी अवशेषों को सुरक्षित रखा गया है। इन सभी की पुरातात्विक जांच कराई जाएगी। राममंदिर निर्माण के लिए अब तक हुए समतलीकरण एवं खुदाई में मिले अवशेषों को निकट भविष्य में मंदिर बन जाने के बाद परिसर में ही संग्रहालय बनाकर रखा जाएगा।

ज्ञानवापी मस्जिद में मिले पांच सौ साल पुराने मंदिर के अवशेष . . .

 

Gyanvyapi Masjid News : ज्ञानवापी मस्जिद में मिले पांच सौ साल पुराने मंदिर के अवशेष

 

आशा है , आप के लिए हमारे लेख ज्ञानवर्धक होंगे , हमारी कलम की ताकत को बल देने के लिए ! कृपया सहयोग करें

Quick Payment Link

यह भी पड़िए

इसराइल व हमास के बीच तेज हुई लड़ाई ने 2014 के गाजा युद्ध की याद दिलाई

israel and hamas war  गाजा से आते रॉकेटों और इसराइल के हवाई हमलों ने बुधवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Copyright © 2020 Saffron Tigers All Rights Reserved